Wednesday, May 8th, 2024

व्यापमं पहुंचा प्रायमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रस्ताव, शासन की मंजूरी के बाद खुलेंगे परीक्षा फार्म

भोपाल।

व्यवसायिक परीक्षा मंडल व्यापमं द्वारा संविदा प्रायमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा लोकसभा चुनाव के बाद खत्म होने वाली आचार संहिता के बाद कराएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षा कराने के लिए व्यापमं को पत्र नियमावली के साथ पत्र भेज दिया है। अब व्यापमं को शासन की स्वीकृति का इंतजार है। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने संविदा प्रायमरी शिक्षकों की भर्ती करने के लिए व्यापमं को नियमावली के साथ परीक्षा कराने का पत्र भेज दिया है। परीक्षा कराने के लिए व्यामपं को शासन की अनुमति का इंतजार है। हालांकि विभाग ने पदों की संख्या का जिक्र नहीं किया है। ऐसी स्थिति में व्यापमं द्वारा परीक्षा आयोजित कराना मुश्किल दिखाई दे रहा है। व्यापमं को जैसे ही शासन से परीक्षा कराने की मंजूरी मिल जाती है। वैसे ही व्यापमं परीक्षाएं आयोजित कराने की व्यवस्था में जुट जाएगा। इसके बाद विद्यार्थियों से परीक्षा फार्म जमा कराए जाएंगे। इसके पहले भी व्यापमं संविदा उच्च और माध्यमिक शिक्षकों को भर्ती करने परीक्षाएं करा चुका है। आचार संहिता के चलते व्यापमं उनका रिजल्ट तैयार नहीं कर सका है। इसलिए व्यापमं को भी रिजल्ट तैयार करने के लिए आचार संहिता उतरने का इंतजार है। 

जनवरी-फरवरी में हुई थी परीक्षाएं 

व्यापमं ने एक से 11 फरवरी तक उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कराई। इसमें करीब सवा दो लाख शामिल हुए थे। माध्यमिक परीक्षा 16 फरवरी से दस मार्च तक आयोजित हुई। इसमें करीब साढ़े चार लाख अवेदन शामिल हुए थे। उच्च माध्यमिक शिक्षक में 17 हजार स्कूल शिक्षा और 2220 ट्रायबल स्कूल के पद हैं। वहीं माध्यमिक शिक्षक के लिए ट्रायबल स्कूल 5507 और स्कूल शिक्षा विभाग के करीब 5000 पद हैं। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 11 =

पाठको की राय